जय हिन्द दोस्तो , स्वागत है आप सभी का The Guru Shala पर दोस्तों आज की हमारी यह पोस्ट (प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान तथा वन्य जीव अभयारण्य से सम्बंधित प्रश्नोत्तरी) कल के प्रश्नों पर आधारित है जो की आप से WhatsApp पर पूछें गए थे तो चलिए शुरू करते है   

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे WhatsApp Group को भी Join कर सकते हैं !

 

Q.(1)‘नागरहोल नेशनल पार्क’ किस राज्य में है?

Ans. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक के मैसूर में स्थित है, जो विश्वभर में प्रसिद्ध है। यह राष्ट्रीय उद्यान उन जगहों में गिना जाता है, जहाँ एशियाई हाथी पाए जाते हैं।

Q.(2) भारत में गेंडे का प्राकृतिक निवास कहां है?

Ans.‘काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान’  असम राज्य के दो जिलों के अंदर बसा एक राष्ट्रीय उद्यान है। इनमें एक जिला एक असम राज्य के नौगांव जिले का कलियाबोर उपखंड तथा दूसरा गोलाघाट जिले का बोकाघाट उपखंड शामिल है। काजीरंगा उद्यान, 378 किमी2 (146 वर्ग मील) को कवर करता है। यह एक वैश्विक विरासत स्थल है। इस पार्क में एक सींग वाले गैंडों की विश्व की दो-तिहाई आबादी यहां निवास करती है।

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Facebook Page को भी Join कर सकते हैं !

Q.(3) पंचमढ़ी जीव संरक्षण क्षेत्र कहां स्थित है?

Ans.पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व एक गैर-उपयोग संरक्षण क्षेत्र है यह मध्य भारत के सतपुड़ा रेंज में स्थित है। इस संरक्षण क्षेत्र को 1999 में भारत सरकार द्वारा बनाया गया था। यूनेस्को ने 2009 में इसे बायोस्फीयर रिजर्व नामित किया था।

पचमढ़ी बायोस्फीयर रिजर्व, मध्य प्रदेश के होशंगाबाद, बैतूल और छिंदवाड़ा जिलों मध्य में स्थित है। बायोस्फीयर रिजर्व का कुल क्षेत्रफल 4926.28 वर्ग किलोमीटर (1,217,310 एकड़) है। इसमें तीन वन्यजीव संरक्षण इकाइयां शामिल हैं:

  • बोरी अभयारण्य (518.00 किमी2)
  • पचमढ़ी अभयारण्य (461.37 किमी2).
  • सतपुड़ा नेशनल पार्क (524.37 किमी2)

Q.(4) कान्हा नेशनल पार्क कहां स्थित है?

Ans. बांस के जंगल, घास के मैदान और कान्हा की नालियाँ अपने प्रसिद्ध उपन्यास “जंगल बुक” के लिए रुडयार्ड किपलिंग को प्रेरणा प्रदान करती हैं। मध्य प्रदेश में कान्हा नेशनल पार्क 1955 में अस्तित्व में आया और प्रोजेक्ट टाइगर के तहत 1974 में बनाए गए कान्हा टाइगर रिज़र्व का मूल रूप है। पार्क की ऐतिहासिक उपलब्धि दुर्लभ कट्टर दलदल हिरण (बरसिंघा) का संरक्षण है, जो इसे विलुप्त होने से बचा रहा है। पार्क के जीवों और वनस्पतियों के समग्र संरक्षण के लिए कड़े संरक्षण कार्यक्रम, कान्हा को एशिया में सबसे अच्छी तरह से बनाए हुए राष्ट्रीय उद्यानों में से एक बनाता है।

Q.(5) पेरियार वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है?

Ans. ‘पेरियार राष्ट्रीय उद्यान’ केरल राज्य में स्थित है। केरल के पश्चिमी तटों के मैदानी इलाकों में यह राष्ट्रीय उद्यान और ‘टाइगर रिजर्व’ स्थित है।

Q.(6) कंचनजंगा राष्ट्रीय पार्क स्थित है-

कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान या कंचनजंगा (हाइ ऑलटिट्यूड) राष्ट्रीय उद्यान सिक्किम, भारत में Ans. स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान और एक बायोस्फीयर रिज़र्व है। इस उद्यान को अपना नाम कंचनजंगा पर्वत से मिलता है जो ८५८६ मीटर (२८,१६९ फ़ीट) ऊँची है और विश्व की तीसरी सबसे ऊँची शिखर है। इस उद्यान का कुल क्षेत्रफल 1784 वर्ग कि.है जो कि सिक्किम के कुल क्षेत्रफल का २५.१४% है। ज़ेमु हिमनद सहित पार्क में कई हिमनद हैं। कस्तूरी मृग, हिम तेंदुए और हिमालय तहर जैसे वन्यजीव उद्यान में रहते हैं।

Q.(7) दुधवा राष्ट्रीय उद्यान कहां स्थित है?

Ans. दुधवा राष्ट्रीय उद्यान उत्तर प्रदेश राज्य के लखीमपुर खीरी ज़िले में स्थित है। यह राष्ट्रीय उद्यान एक बाघ संरक्षित क्षेत्र है। शिवालिक पर्वत श्रेणी की तराई में स्थित यह उद्यान राज्य में पर्यटन की दृष्टि से ख़ास महत्त्व रखता है। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान घने जंगलों से घिरा हुआ है। उद्यान भारत और नेपाल की सीमाओं से लगा हुआ एक विशाल वन क्षेत्र है, जिसमें पाली जाने वली हिरन की पांच प्रजातियों में ख़ासी वृद्धि हुई है।

Q.(8) बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में है?

Ans. बांधवगढ़ अभयारण्य मध्य प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। इसे 1968 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया गया। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान स्थित है। यह उद्यान अपने बाघों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। प्रसिद्ध सफेद चीते की खोज यहीं हुई थी।

Q.(9) विश्व का एकमात्र प्लवी (Floating)राष्ट्रीय पार्क स्थित है-

Ans. भारत का मणिपुर राज्य अपने आप में कई खूबसूरत नजारे समेटे है. यहां देश के पूर्वोत्तर हिस्से की ताजे पानी की सबसे बड़ी झील है. इस झील का नाम है लोकतक है. इस झील की खास बात यह है कि यहां दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क है.

Q.(10) भारत में गैंडे के लिए प्रसिद्ध अभयारण्य कौन-सी है और यह किस राज्य में स्थित है?

Ans. भारत के सभी नेशनल पार्कों में से एक है असम का काजीरंगा नेशनल पार्क, जो 36 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में से एक है। काजीरंगा नेशनल पार्क में आपको एक सींग वाले गैंडे देखने को मिलेंगे। यहां एक सींग वाले गैंडों की संख्या भी ज्यादा है

आपके आने वाले Exams के लिये आप सभी को The गुरुशाला की तरफ़ से All The Best ! और इस Post को अधिक से अधिक Facebook व Whatsapp पर शेयर कीजिये ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

google-site-verification: googlef37acb6f1be7cf5e.html