नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी 

जय हिन्द दोस्तो , स्वागत है आप सभी का The Guru Shala पर दोस्तों ! दोस्तों इस साल सोमवार से नोबेल पुरस्कार विजेताओ के नाम कि घोषणा होना शुरू हो गई है उसी कड़ी मै हम आज अर्थशास्त्र  में नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओ (Nobel prizes in economics 2019 announced) के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए शुरू करते है 

  • अभिजीत बनर्जी अमेरिका के MIT में हैं अर्थशास्त्र के प्रोफेसर
  • कोलकाता में जन्मे, 1983 में जेएनयू से किया पोस्ट ग्रेजुएशन
  • 2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर को दिया गया है. इससे पहले 1998 में अमर्त्य सेन को इकोनॉमिक्स का नोबेल दिया गया था. अभिजीत, एस्थर और माइकल को वैश्विक गरीबी कम करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.
  • 2013 में संयुक्त राष्ट्र के सेक्रेटरी जनरल बान की मून ने अभिजीत बनर्जी को मिलेनियम डेवलपमेंट गोल बनाने वाली टीम में शामिल किया था.
  • बनर्जी ने संयुक्त रूप से अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की थी.

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Facebook Page को भी Join कर सकते हैं !

  • किताबें और लेख जिसने दुनिया को दिखाई राह
  • अभिजीत ने दुनिया को राह दिखाने के लिए इकोनॉमिक्स Nobel prizes in economics 2019 पर कई किताबें लिखी हैं. इनकी पहली किताब 2005 में वोलाटिलिटी एंड ग्रोथ लिखी थी. तब से लेकर आज तक अभिजीत बनर्जी ने कुल सात किताबें लिखी हैं. लेकिन इन्हें प्रसिद्धि मिली 2011 में आई इनकी किताब पूअर इकोनॉमिक्सः ए रेडिकल रीथीकिंग ऑफ द वे टू फाइट ग्लोबल पॉवर्टी.

 

 

 साहित्य मे नोबेल पुरस्कार सम्मान प्राप्तकर्ता – 2019

आपके आने वाले Exams के लिये आप सभी को The गुरुशाला की तरफ़ से All The Best ! और इस Post को अधिक से अधिक Facebook व Whatsapp पर शेयर कीजिये ! क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

google-site-verification: googlef37acb6f1be7cf5e.html